Monday, February 11, 2013

सोशल मीडिया पर छाया प्यार का खुमार


 सोशल मीडिया साइट्स  पर वेलेंटाइन वीक का खुमार छाया हुआ है। फेसबुक और दर्जन भर अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट पर लोग चाकलेट डे, टेडी डे, पर्पोज डे, प्रोमिस डे, किस डे और न जाने कौन-कौन से डे मनाने में लगे हैं। सोशल मीडिया साइट्स वेलेंटाइन वीक के संदेशों से अटी पड़ी हैं। अब यह सिलसिला वेलेंटाइन डे तक लगातार जारी रहेगा।
फेसबुक, आरकुट, ट्वीटर, क्युजोन, माइस्पेस, गूगल प्लस और इबिबो की सोशल नेटवर्किंग साइट पर लोग न जाने कौन-कौन से वादे कितने ही लोगों से किये जा रहे हैं। वेलेंटाइन वीक में ने केवल दूर-दराज के अपने दोस्तों, परिचितों और सगे संबंधियों का संदेश भेजे जा रहे हैं, बल्कि इस वर्चुअल दुनिया में अनजाने लोगों को भी जनकत प्यार बरसाया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर संदेशों के चलते वेलेंटाइन वीक की कई गुणा हो गई है। चूँकि सोशल मीडिया पर शेयर किए हुए संदेश और फोटो लाइक का बटन दबाते ही केवल आपके दोस्तों, सगे संबंधियों तक ही सीमित नहीं रहते, बल्कि ये संदेश और फोटो आपके दोस्तों के दोस्तों तक भी पहुंच जाते हैं। इसके बाद शुरू होता है टिप्पणियों का सिलसिला। अपनी पसंद की टिप्पणियों से तो किसी को गुरेज नहीं, लेकिन कुछ लम्पट किस्म के लोग सभी पर वाहियात टिप्पणियां करने से भी बाज नहीं आते। इनसे निपटाना कुछ लोगों के लिए वाकई मुश्किल हो जाता है। जो गाहे- बगाहे जानबूझकर द्विअर्थी टिप्पणियां करके आपकी इमेज की धज्जियाँ उड़ाते रहते हैं। सोशल मीडिया जहां सेलिब्रेशन को कई गुणा  बढाता है, वहीं आपके लिए समस्याएं भी पैदा करता है। आपको कुछ कारस्तानियों से भी निपटाना पड़ता है।
प्यार और दोस्ती का यह खुमार सोशल मीडिया पर केवल संदेश और मैसेजिज तक सीमित नहीं है, बल्कि इनकी सेलिब्रेशन, पार्टिज और इससे जुडी वीडियों को भी अपलोड कर शेयर किया जा रहा है। ऐसा भी नहीं है कि सोशल मीडिया पर केवल युवा पीढ़ी ही वेलेंटाइन वीक मनाने में लगी हो। अधेड़  उम्र के लोग भी वेलेंटाइन वीक मनाने में जुटे हुए हैं और उम्रदराज बुजुर्ग की भी अच्छी खासी तादाद है। कुछ लोग बुढ़ापे में ही गुल खिल रहे हैं।

सोशल मीडिया आपके लिए एक ऐसा प्लेटफार्म हो सकता है, जहां से आप अपने परिचित और सगे-संबंधियों को वेलेंटाइन के संदेश भेज रहे हैं। इसका एक आर्थिक पहलू भी है। सोशल मीडिया ग्राहकों को लुभाने वाला बाजार भी है।  सोशल नेटवर्किंग साइट्स विज्ञापनों और उपहारों के लिजाज से एक बड़ा बाजार बन चुका हैं। यहां वेलेंटाइन उपहारों के विज्ञापन भी भरमार है। सोशल नेटवर्किंग साइट पर दिए लिंक से मिंत्रा, जबोंग, कोव्स, बेस्टाइल, नापतोल बाजार, येबी, स्नेपडील, होमशॉप और फ्यूचर बाजार और इसी दर्जन भर अन्य ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के जरिए युवा जमकर अपने दोस्तों के लिए जमकर शॉपिंग कर रहे हैं। 

 

No comments:

Post a Comment